Sep 11, 2009

गूगल टूल बार से स्वत: अनुवाद

अब आप गूगल टूल बार से अपने वेब पेज /वेबसाइट का स्वत: अनुवाद प्राप्त कर सकते हैं। टूल बार के टूल्स से ऐसी व्यवस्था की जा सकती है कि यदि आप किसी ऐसे वेब पेज़ को खोल रहे हैं जो आपकी भाषा से भिन्न है तो टूल बार द्वारा वह स्वत: ही आपकी भाषा में अनुदित हो जाएगा। उदाहरण के लिए यदि आपने अपनी भाषा हिंदी चुनी है और आप किसी ऐसी वेबसाइट को देख रहे हैं जो अंग्रेज़ी या फ्रेंच में है तो टूल बार स्वत: ही उसके सभी पृष्ठों को हिंदी में अनुदित कर दिखाने लगता है। किंतु pdf फाइल्स इससे अप्रभावी रहती हैं। नीचे CISF की वेबसाइट का गूगल टूल बार द्वारा स्वत: किया हुआ अनुवाद दिया गया है। यह मशीनी अनुवाद है और सेकेंड्स में अपने आप होता चला जाता है। यह लगभग अस्सी प्रतिशत तक सही भी कहा जा सकता है। आप भी इसे जरूर परख कर देखें।

मुख्यमंत्री की ओर से संदेश
63 स्वतंत्रता दिवस, 2009 के अवसर पर मैं हार्दिक बधाई देता हूं और सभी अधिकारियों और केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के लोगों और उनके परिवारों के सदस्यों को शुभकामनाएं.
आज पवित्र स्मरण का दिन है. यह आत्मनिरीक्षण का क्षण है. हम केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के सभी शहीदों जो राष्ट्र की सेवा में अपने प्राणों का बलिदान दिया था के प्रति हार्दिक आभार प्रदान करते हैं. उनकी शहादत की स्मृति हमारे दिलों में हमेशा ज़िंदा रहेगा. उनके बलिदानों को हमेशा हमें प्रेरणा देगा.
हमें इस अवसर पर चलो, राष्ट्र के प्रति हमारी वचनबद्धता पुन: पुष्टि की और अपने कर्तव्यों का पालन अधिक समर्पण और भक्ति के साथ एक सुरक्षित भारत प्रदान करते हैं.
जय हिन्द.
एन आर दास
महानिदेशक, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल

No comments:

Post a Comment