Oct 26, 2009

प्राज्ञ परीक्षा-प्रथम प्रश्न पत्र - मई 2001 (उत्तर सहित)

भारत सरकार
राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय
हिन्दी शिक्षण योजना (परीक्षा स्कंध)

परीक्षार्थी का अनुक्रमांक (अंकों में) .....................
(शब्दों में) .....................
परीक्षा की तारीख ....................... 2000 प्राप्तांक .........................
परीक्षक के हस्ताक्षर..........

प्राज्ञ परीक्षा - मई 2001

प्रश्न पत्र - प्रथम

समय : 3 घंटे पूर्णांक : 100
नोट :- कृपया सभी प्रश्नों के उत्तर उनके नीचे दिए गए खाली स्थानों पर लिखें ।

1. गृह मंत्रालय के कार्यालय ज्ञापन सं. ...................... दिनांक ....................... में अधकि सर्दी वाले पहाड़ी स्थानों पर काम करने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को अतिरिक्त गर्म कपड़े, कंबल तथा विशेष भत्ता देने की व्यवस्था की गई है । अंतविभागीय टिप्पणी का मसौदा तैयार करके यह पूछिए कि क्या यह सुविधा उन चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को भी दी जाएगी जो अल्प अविध के लिए विशेष परिस्थितियों में उन स्थानों पर तैनात किए जाते हैं ।
(15 अंक)



रक्षा मंत्रालय
.................................................................................
विषय : अधकि सर्दी वाले पहाड़ी स्थानों पर काम करने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को
अतिरिक्त गर्म कपड़े, कंबल तथा विशेष भत्ता देने की व्यवस्था के बारे में ।
..................................................................................
गृह मंत्रालय के दिनांक _ _ _ _ _ _ के ज्ञापन सं. _ _ _ _ _ _ में अधकि सर्दी वाले पहाड़ी स्थानों पर काम करने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को अतिरिक्त गर्म कपड़े, कंबल तथा विशेष भत्ता देने की व्यवस्था का उल्लेख है । परंतु उक्त व्यवस्था / सुविधा अल्प अविध के लिए विशेष परिस्थितियों में उन स्थानों पर तैनात किए जाने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों पर भी लागू होगी अथवा नहीं, इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है ।

2. अब यह प्रश्न उठता है कि क्या उक्त सुविधा उन चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को भी दी जाएगी
जो अल्प अविध के लिए विशेष परिस्थितियों में उन स्थानों पर तैनात किए जाते हैं ?

3. उपर्युक्त प्रश्न के समाधान / स्पष्टीकरण के लिए यह मंत्रालय गृह मंत्रालय का आभारी
रहेगा।
( क. ख. ग.)
अवर सचिव, भारत सरकार
गृह मंत्रालय
_______________________________________________
रक्षा मंत्रालय, अं. विभागीय टिप्पणी सं. ----------- दिनांक -----------


2. शिकायत मिली है कि श्री राम कुमार ने दौरे पर जाते समय दूसरे दर्जे से रेल-यात्रा की थी परंतु यात्रा भत्ता के लिए प्रथम श्रेणी के रेल किराए का दावा किया है । श्री राम कुमार से स्पष्टीकरण मांगने के लिए मसौदा तैयार कीजिए । (अंक 15)

सं.---------
भारत सरकार
रक्षा मंत्रालय
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन
उच्च उर्जा पदार्थ अनुसंधान प्रयोगशाला
सुतारवाडी, पुणे, दि. -------
....................................................................................................................
................................................... आदेश .......................................................
इस प्रयोगशाला (कार्यालय) के श्री राम कुमार, वैज्ञानिक 'ए' को एतद्द्वारा सूचित किया जाता है कि उनके विरुद्ध ------ के नियम ------ के अंतर्गत कार्रवाई करने का प्रस्ताव / विचार है ।

2. श्री राम कुमार स्पष्टीकरण दें कि उन्होंने दौरे पर द्वितीय श्रेणी (दूसरे वर्ग) से रेल-यात्रा करने
के बावजूद प्रथम श्रेणी के रेल किराए का दावा क्यों किया ?

3. श्री राम कुमार ने पंद्रह दिन के अंदर स्पष्टीकरण न दिया तो यह मान लिया जाएगा कि उन्हें
अपने बचाव में कुछ नहीं कहना है और उनके विरुद्ध इकतरफा निर्णय लिया जाएगा / कार्रवाई की
जाएगी ।

(क. ख. ग.)
निदेशक

सेवा में,
श्री राम कुमार
वैज्ञानिक 'ए'

प्रतिलिपि :-
1. -----
2. -----
3. -----


3. (क) निम्नलिखित सारणी से दस वाक्य बनाइए :- (10 अंक)

मसौदा अनुमोदन प्रस्तुत
प्रस्ताव
टिप्पणी अवलोकन
नई आवती के लिए पेश है।
स्वच्छ पत्र हस्ताक्षर
संबंधति मिसिल
प्रमाण पत्र आदेश संलग्न



1. मसौदा अनुमोदन के लिए प्रस्तुत है ।

2. प्रस्ताव अनुमोदन के लिए प्रस्तुत है ।

3. प्रस्ताव अवलोकन के लिए प्रस्तुत है ।

4. टिप्पणी अनुमोदन के लिए पेश है ।

5. नई आवती अवलोकन के लिए प्रस्तुत है ।

6. स्वच्छ पत्र हस्ताक्षर के लिए प्रस्तुत है ।

7. संबंधति मिसिल अवलोकन के लिए प्रस्तुत है ।

8. संबंधति मिसिल आदेश के लिए प्रस्तुत है ।

9. प्रमाण पत्र अवलोकन के लिए प्रस्तुत है ।

10. प्रमाण पत्र हस्ताक्षर के लिए संलग्न है ।


(ख) निम्नलिखित जोड़ों का वाक्यों में इस प्रकार अलग-अलग प्रयोग कीजिए कि उनका अर्थ स्पष्ट हो सके । (10 अंक)

स्वीकृति - स्वीकार
मंजूरी - मंजूर
अवलोकन - अवलोकित
गठन - गठित
नियुक्ति - नियुक्त

इस परिस्थिति में सरकारी स्वीकृति नहीं दी जा सकती । (स्वीकृति)
श्री क.ख.ग. की प्रार्थना जनहित में स्वीकार करली जाए । (स्वीकार)

मंजूरी पत्र का मसौदा अवलोकन के लिए प्रस्तुत है । (मंजूरी)
श्री क.ख.ग. को पात्र न होने के कारण कार पेशगी मंजूर नहीं की जा सकती । (मंजूर)

प्रस्ताव अवलोकन के लिए प्रस्तुत है । (अवलोकन)
अवलोकित कागज-पत्र फाइल में लगा दें । (अवलोकित)

केंद्रीय सरकार के सभी कार्यालयों में राजभाषा कार्यान्वयन समितियों का गठन किया जाए। (गठन)
केंद्रीय सरकार के सभी कार्यालयों में राजभाषा कार्यान्वयन समितियाँ गठित की जाएँ। (गठित)

श्री नवांग सेमा की नियुक्ति वरिष्ठ अनुसंधान अधकिारी के पद पर हुई है । (नियुक्ति)
श्री नवांग सेमा को वरिष्ठ अनुसंधान अधकिारी नियुक्त किया गया है । (नियुक्त)


4. पाठ्य-पुस्तक के आधार पर नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर हिन्दी में लिखिए । (20 अंक)

(1) अनुभाग अधकिारी कौन-सी आवतियों को छांटकर उच्चतर अधकिारियों के पास भेज देता
है ?
उत्तर - अनुभाग अधकिारी ऐसी आवतियों को छांटकर उच्चतर अधकिारियों के पास भेज दोता है जिन पर कार्य करने की दिशा के संबंध में आदेश या अनुदेश प्राप्त करने आवश्यक होते हैं ।

(2) सहायक स्तर की टिप्पणी तथा अधकिारी स्तर की टिप्पणी का अन्तर स्पष्ट कीजिए ।
उत्तर - सहायक स्तर की टिप्पणी में सबसे ऊपर 'कंस (आवती) पृ., पत्राचार' लिखा जाता है और लिखने वाला बाईं ओर हस्ताक्षर करता है जबकि अधकिारी स्तर की टिप्पणी में केवल अधकिारी स्तर पर ही लिखी जाती है और इसमें लिखने वाला दाईं ओर हस्ताक्षर करता है ।

(3) पत्र व्यवहार के किन महत्वपूर्ण प्रकारों को भारत के राजपत्र में छपने के लिए भेजा जाता है
तथा यह भी बताएं कि उनके मसौदों में ऊपर क्या निर्देश दिया जाता है ?
उत्तर - अधसिूचना और संकल्प पत्र व्यवहार के दो महत्वपूर्ण प्रकार हैं, जिन्हें भारत के राजपत्र में छपने के लिए भेजा जाता है और उनके मसौदो में ऊपर यह निर्देश दिया जाता है कि इसे भारत के राजपत्र के किस भाग और किस खंड / उपखंड में प्रकाशित किया जाए ।

(4) राजभाषा विभाग के सचिव की अध्यक्षता में कौन सी समिति का गठन किया गया है ?
उत्तर - राजभाषा विभाग के सचिव की अध्यक्षता में केंद्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति का
गठन किया गया है ।

(5) मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री के अलावा और किस-किस स्तर के मंत्री होते हैं ?
उत्तर - मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री के अलावा मंत्रिमंडल स्तर के मंत्री, उपमंत्री और राज्यमंत्री होते
हैं ।

(6) परिपत्र किस उद्देश्य से जारी किया जाता है ?
उत्तर - परिपत्र नियमों या अनुदेशों को आवश्यकतानुसार सामान्य रूप से सूचित करने के उद्देश्य
से जारी किया जाता है ।

(7) अंतविभागीय टिप्पणी की आवश्यकता कब पड़ती है ?
उत्तर - जब दो मंत्रालयों या मंत्रालय और संबद्ध तथा अधीनस्थ कार्यालयों के बीच किसी प्रस्ताव पर विचार, सलाह, सम्मति या टिप्पणी प्राप्त करनी होती होती है तब अंतविभागीय टिप्पणी की आवश्यकता पड़ती है ।

(8) अर्ध सरकारी पत्र का प्रयोग कब-कब किया जा सकता है ?
उत्तर - र्अध सरकारी पत्र का प्रयोग सामान्यत: अधकिारियों के आपसी पत्र-व्यवहार में विचारों
या सूचनाओं के आदान-प्रदान या प्रेषण में किया जाता है । इसका प्रयोग किसी मामले
की ओर अधकिारी का व्यक्तिगत रूप से ध्यान आकषित कराने के लिए भी किया जाता
है ।

(9) पत्र के प्रारूप को अपने आप में एक पूर्ण प्रारूप क्यों माना गया है ?
उत्तर - पत्र के प्रारूप को अपने आप में एक पूर्ण प्रारूप इसलिए माना गया है क्योंकि इसमें
भारत सरकार एवं विभाग का नाम, पत्र संख्या, दिनांक, प्रेषक, सेवा में, विषय, संबोधन,
पत्र का मुख्य भाग और अधोलेख (स्वनिर्देश) का समावेश होता है ।

(10) मंत्रालय को कई प्रभागों, शाखाओं और अनुभागों में क्यों बांट दिया जाता है ?
उत्तर - मंत्रालय को कई प्रभागों, शाखाओं और अनुभागों में कार्य के अनुसार बाँट दिया जाता
है।



5. नीचे दिए गए शब्दों / पदबंधों का कार्यालयीन हिन्दी वाक्यों में प्रयोग कीजिए :-
(अंक 10)


(1) अनुवर्ती कार्रवाई :
दि. ------- की बैठक के कार्यवृत्त पर की गई अनुवर्ती कार्रवाई की सूचना शीघ्र भेजें ।

(2) अनुक्रम में :
इस कार्यालय के दि. ------- के समसंख्यक पत्र की मद सं. 2 के अनुक्रम 1 में दी गई सूचना रद्द समझें ।

(3) किया जाना चाहिए :
इन अनुदेशों का पालन कड़ाई से किया जाना चाहिए ।

(4) पृष्ठांकित की जाए :
इस पत्र की प्रतिलिपि निदेशक विषाणु विज्ञान को भी सूचनार्थ पृष्ठांकित की जाए ।

(5) निदेश हुआ है :
उपर्युक्त विषय पर मुझे यह कहने का निदेश हुआ है ।

(6) शीघ्र जारी कर दें :
इस संबंध में एक परिपत्र शीघ्र जारी कर दें ।

(7) औचित्य नहीं है :
इस प्रस्ताव में काफी औचित्य नहीं है ।

(8) जमा करा दें :
सभी कर्मचारी अपनी वाषिक आयकर विवरणी र्निधारित (विहित) प्रपत्र में दि. ------ तक कार्यालय में जमा करा दें ।

(9) समेकित :
हिंदी प्रशिक्षण से संबंधति सभी कार्यालयों के समेकित आँकड़े अवलोकन के लिए प्रस्तुत हैं ।

(10) विचारार्थ विषय :
समिति के विचारार्थ विषय निम्नलिखित होंगे ।


6. निम्नलिखित वाक्यों में प्रयुक्त अंगेरजी शब्दों के बदले हिन्दी शब्दों का प्रयोग कर संशोधति रूप में पूरा वाक्य पुन: लिखिए :- (10 अंक)

(क) क्या आप मेरे सजेशन से एग्री करते हैं ?
उत्तर - क्या आप मेरे सुझाव से सहमत हैं ?

(ख) उपर्युक्त सब्जेक्ट पर आपके तारीख ------- के ईवन नंबर के पत्र के रेफरेंस में मुझे यह कहना है कि ---------
उत्तर - उपर्युक्त विषय पर आपके तारीख ------- के समसंख्यक पत्र के संदर्भ में मुझे यह कहना है कि -----------

(ग) यदि फाइनांस मिनिस्ट्री अपनी रिकमेंडेशन तथा सजेशन इस माह की 27 तारीख तक भेज दे तो यह मिनिस्ट्री बहुत ओब्लाइज्ड होगी ।
उत्तर - यदि वित्त मंत्रालय अपनी संस्तुति (सिफारिश) तथा सुझाव इस माह की 27 तारीख तक भेज दे तो यह मंत्रालय बहुत आभारी रहेगा ।

(घ) नेशनल लेबर कमीशन का राष्ट्रीय त्यौहार संबंधी सजेशन कुछ समय से अंडर कंसिडरेशन रहा है ।
उत्तर - राष्ट्रीय श्रम आयोग का राष्ट्रीय त्यौहार संबंधी सुझाव कुछ समय से सरकार के विचाराधीन रहा है ।

(ङ) यह ट्रांस्फर पब्लिक इंटरेस्ट में किया जा रहा है ।
उत्तर - यह स्थानांतरण लोकहित (जनहित) में किया जा रहा है ।



7. ( क ) रिक्त स्थानों को भरिए :- (5 अंक)

1. खेद है कि इस कार्य के लिए ------- नहीं दिया जा सकता ।
उत्तर - और समय

2। दिनांक --------- तक उत्तर न मिलने पर इकतरफा -----।

उत्तर - निर्णय लिया जाएगा

3. श्री दिनाकर को चेतावनी दी जाती है कि ---------- ।
उत्तर - वे अपने आचरण में सुधार करें

4. यदि स्पष्टीकरण सात दिन के अंदर न मिला तो ------------ ।
उत्तर - यह मान लिया जाएगा कि उन्हें अपने बचाव में कुछ नहीं कहना है

5. इन पदों में से तीन पदोन्नति द्वारा भरे जाएंगे और तीन ----------- ।
उत्तर - सीधी भर्ती द्वारा


( ख ) निम्नलिखित समूहों में एक-एक शब्द असंगत है । उसे काट दीजिए :- (5 अंक)

1. भवन / सामग्री / बजट / प्रावधान / परिणाम ।
उत्तर - परिणाम

2. चेतावनी / पुरस्कार / अनुशासनिक कार्रवाई / अनुशासनहीनता / स्पाष्टीकरण ।
उत्तर - पुरस्कार

3. परामर्श / सुझाव / राय / सम्मति / इच्छा ।
उत्तर - इच्छा

4. जीवन रक्षा / तत्काल / संक्रियात्मक तत्काल / महत्वपूर्ण / अति तत्काल ।
उत्तर - महत्वपूर्ण

5. पर्ची लगा दें / देख लें / चर्चा करें / खेद है / संलग्न है ।
उत्तर - खेद है


( ग ) निर्देश के अनुसार कोष्ठक में दिए क्रियापदों / शब्दों का प्रयोग करते हुए वाक्यों को बदलिए :- (5 अंक)

1. प्रतिलिपि निदेशक, तकनीकी प्रयोगशाला को आवश्यक कार्रवाई के लिए प्रेषित ।
('किया जाना' क्रिया का प्रयोग कीजिए)
उत्तर - प्रतिलिपि निदेशक, तकनीकी प्रयोगशाला को आवश्यक कार्रवाई के लिए प्रेषित की जा रही है ।

2. कार्यालय की मोहर का आकार बड़ा हो जाएगा इसलिए उसे द्विभाषिक रूप में तैयार करना संभव नहीं है ।
('सकता' क्रिया का प्रयोग कीजिए)
उत्तर - कार्यालय की मोहर का आकार बड़ा हो सकता है इसलिए उसे द्विभाषिक रूप में तैयार करना संभव नहीं है ।

3. यह मंत्रालय वित्त मंत्रालय का आभार मानेगा ।
('आभारी' का प्रयोग कीजिए)
उत्तर - यह मंत्रालय वित्त मंत्रालय का आभारी रहेगा ।

4. दो सहायकों के नाम चुनकर भेजने की कृपा करें ।
('कृपया' का प्रयोग कीजिए)
उत्तर - कृपया दो सहायकों के नाम चुनकर भेजें ।

5. श्री मोहन लाल को मकान बनाने के लिए सामान्य भविष्य नििध से ऋण मंजूर नहीं किया जाएगा ।
('सकना' का प्रयोग कीजिए)
उत्तर - श्री मोहन लाल को मकान बनाने के लिए सामान्य भविष्य निधि से ऋण मंजूर नहीं किया जा सकता ।

(source: lilappp )

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