Jun 26, 2010

प्रवीण नोट्स : पदबंध एवं उनका वाक्योँ में प्रयोग

ये नोट्स हमारी सहयोगी प्राध्यापक श्रीमती वी०रजनी ने हिंदी के तमिल भाषी प्रशिक्षार्थियों की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए तैयार किए है।
-संपादक


दंग रह जाना - विदेशी पर्यटक हमारी संस्कृति देखकर दंग रह जाते हैं।

खुशी से फूल उठना - कक्षा में प्रथम आने पर सीता खुशी से फूल उठी।

खुशी से फूला न समाना -कक्षा में प्रथम आने पर रमेश खुशी से फूला न समाया ।

आंखों में खटकना - राम की प्रगति उसके दोस्त की आंखों में खटकती है।

रुपए उड़ाना  - बेटी की शादी में राम ने रुपए उड़ाए ।


किए धरे पर पानी फिरना - कारखाने में आग लगने से  उसके सारे किए धरे पर पानी फिर गया।

सूखकर कांटा होना - चिंता के कारण वह सूखकर कांटा हो गया।

जल बुनकर राख होना - किसी की तरक्की देखकर लोग जल बुनकर राख हो जाते  हैं।

स्वप्न साकार होना - मैंने घर बनवाकर अपना स्वप्न साकार कर लिया।

दिन काटना - छुट्टी का  दिन काटना मुश्किल होता है।

पेट काटकर बचाना - घर बनवाने के लिए वह पेट काटकर बचाता है।

पालन पोषण करना / देखभाल करना - राम अपने परिवार का अच्छा  पालन पोषण कर रहा है।

मौके की तलाश में - चोर हमेशा मौके की तलाश में रहता है।

हाथ दिखाना - सभी खिलाड़ी खेल में जीतकर अपना हाथ दिखाना चाहते हैं।

मंजा हुआ खिलाड़ी  - इस टीम में सब मंजे हुए खिलाड़ी हैं।

खिला हुआ चेहरा - अपने बच्चे का खिला हुआ चेहरा देखकर मुझे खुशी हुई ।

सन्न रह जाना - राम का व्यवहार देखकर मैं सन्न रह गया।

हथिया लेना - दूसरों की चीज हथिया लेने की आदत  छोड़ो।

तुरत बुद्धि - उसकी तुरत बुद्धि देखकर मुझे आश्चर्य हुआ।

हाथ बंटाना - हाथ बंटाओ काम जल्दी हो जाएगा।

मेहनत रंग लाना - राम परीक्षा में प्रथम आया, उसकी मेहनत रंग लाई।

जी तोड़  मेहनत करना - किसान जी तोड़  मेहनत करता है।

धुन सवार होना - राम को परीक्षा में प्रथम आने की धुन सवार थी।

किसी की दृष्टि में ऊँचा उठना - किसी  की दृष्टि में ऊँचा उठने के लिए  बहुत कुछ करना पड़ता है।

आँखों का तारा - मेरा बेटा मेरी आँखों का तारा है।

पेट भरना - पेट भरने के लिए सब मेहनत करते हैं ।

पेट काटकर बचाना - घर बनवाने के लिए वह पेट काटकर बचाता है।

सब्ज बाग दिखाना- हीरो  हीरोइन  को सब्ज बाग दिखाता है।

शौक चर्राना - माँ  बीमार है मगर बेटे को सिनेमा देखने का शौक चर्राया है।

नींद टूटना - शोर के कारण मेरी नींद टूट गई।

धन्य समझना - बेटे को मंत्री बने देखकर पिता स्वयं  को धन्य समझने लगे ।

बीड़ा  उठाना - मंत्री जी ने अपने क्षेत्र के विकास का बीड़ा उठाया।

काया पलट होना - नए कारखाने के खुलने से हमारे इलाके की काया पलट हो गई।

माथा ठनकना - उसकी बात सुनकर मेरा  माथा ठनका।

ढाढ़स  बंधना -  मामा के प्यार भरे शब्दों ने उसका ढाढ़स  बंधाया ।

बिना किसी बंधन के - भारत में व्यक्ति जहाँ चाहे वहाँ बिना किसी बंधन के रह सकता है।

आकर्षण का केंद्र - प्राकृतिक सौंदर्य के कारण भारत संसार में आकर्षण का केंद्र है।

दुर्दशा होना - नौकरी छूट जाने पर राम के परिवार की दुर्दशा हुई।

No comments:

Post a Comment