Feb 18, 2010

प्रवीण नोट्स - 6

प्रवीण पाठ्यक्रम के ये सभी नोट्स हमारी  वरिष्ठ सहयोगी श्रीमती चित्रा कृष्णन द्वारा तैयार किए गए हैं‎।  

CORRECT THE GRAMMAR MISTAKES
गलत (x)                        सही ()

1. आप कहाँ जा रहा है?       गलत
    आप कहाँ जा रहे हैं ?      सही

2. तुम कहाँ रहता है?
   तुम कहाँ रहते हो?


3. हम उधर गया था‎।
    हम उधर गये थे‎।

4. हम आज नागपुर जाएगा‎।
    हम आज नागपुर जाएँगे।

5. राम ने मुझसे ऐसा बोला था‎।
    राम मुझसे ऐसा बोला था‎।

6. गीता को चार लड़के हैं।
    गीता के चार लड़के हैं‎।

7. आपको इतना लंबी छुट्टी कैसी मिली?
   आपको इतनी लंबी छुट्टी कैसे मिली?

8. यह काम बहुत महत्व है‎।
    यह काम बहुत महत्वपूर्ण है‎।

9. यह काम बहुत कठिनाई है‎।
    यह काम बहुत कठिन है‎।

10. हमारा देश ने प्रगति किया है‎।
     हमारे देश ने प्रगति की है‎।

11. मैंने बाज़ार जाना है‎।
     मुझे बाज़ार जाना है‎।

12. मोहन ने यह पुस्तक लाई‎।
     मोहन यह पुस्तक लाया।

13. यह टिप्पणी कौन लिखा?
     यह टिप्पणी किसने लिखी?

14. मुझे आपका हस्ताक्षर चाहिए‎।
      मुझे आपके हस्ताक्षर चाहिए‎।

15. मैंने ऐसा नहीं बोला था‎।
      मैं ऐसा नहीं बोला था‎।

16. यह निर्णय पर कोई चर्चा नहीं हुई‎।
      इस निर्णय पर कोई चर्चा नहीं हुई‎।

17. हम हमारा काम करते हैं‎।
      हम अपना काम करते हैं‎।

18. अब आप अपना काम करो‎।
      अब आप अपना काम कीजिए‎।

19. हमारे को कुछ नहीं मालूम‎। 
      हमें कुछ मालूम‎ नहीं है।

20. सीता अच्छी गाती है‎।
     सीता अच्छा गाती है‎।

21. महिलाएँ पानी पी होंगी‎।
     महिलाओं ने पानी पिया होगा।

22. तुम तुम्हारा पाठ याद करना चाहिए‎।
     तुम्हें अपना पाठ याद करना चाहिए‎।

23. वे पत्र लिखे हैं‎।
     उन्होंने पत्र लिखा है‎।

24. मेरे को उसकी बात अच्छी नहीं लगती‎।
     मुझे उसकी बात अच्छी नहीं लगती‎।

25. हमने कहीं नहीं जाना है‎।
      हमें कहीं नहीं जाना है‎।

26. वह ने दो आम खाया‎।
     उसने दो आम खाए।

27. आपको यह किसने बोला‎।
     आपको यह कौन बोला‎।

28. सामने का मकान का सब दरवाज़ा बंद है‎।
      सामने के  मकान के सब दरवाज़े बंद हैं‎।

29. आप उनको अपना बात कहो‎।
     आप उनसे  अपनी बात कहिए‎।

30. सीता ने चार रोटी खाई‎।
     सीता ने चार रोटी/रोटियाँ  खाईं ‎।

31. दशरथ की तीन पत्नियाँ थीं।
     दशरथ के तीन पत्नियाँ थीं।

32. मैंने एक चिट्ठी लिखा‎।
      मैंने एक चिट्ठी लिखी।

33. आप काहे को परेशान हैं।
     आप किसलिए परेशान हैं।

34. क्या आपने यह बात समझी?
     क्या आप यह बात समझे?

35. पहाड़ों  पर लकड़ी की मकान बनती हैं.
      पहाड़ों  पर लकड़ी के मकान बनते हैं.

No comments:

Post a Comment