Oct 6, 2009

प्रबोध पाठमाला आधारित संक्षिप्त निबंध/पाठ सार

TEXTUAL ESSAYS
यहाँ दी गई सामग्री केवल प्रबोध के प्रशिक्षुओं तथा परीक्षा को ध्यान में रखकर मूल रूप में श्रीमती चित्रा कृष्णन द्वारा तैयार की गई है ।
- प्रतिभा मलिक

त्योहार
भारत त्योहार प्रधान देश है। सभी धर्मों के लोग बड़े उत्साह से त्योहार मनाते हैं। एक-दूसरे को शुभकामनाएं और उपहार देते हैं। अमीर लोग गरीबों को दान देते हैं। त्योहार जीवन में भाईचारा, उमंग और नवीनता लाते हैं। 'दीवाली’ हिंदुओं, ‘क्रिसमस’ ईसाइयों और 'ईद’ मुसलमानों का मुख्य त्योहार है। 'पोंगल और 'बैसाखी कृषि से संबंधित त्योहार हैं। होली वसंत के आगमन का त्योहार है।

भारत देश


भारत एक विशाल देश है। इसके तीन ओर समुद्र है और उत्तर में हिमालय है। पाकिस्तान, बंगलादेश, चीन, नेपाल, भूटान, बर्मा और श्रीलंका हमारे पडोसी देश हैं। इसमें 28 राज्य और 7 केन्द्र शासित प्रदेश हैं। दिल्ली भारत की राजधानी है। क्षेत्र की दृष्टि से राजस्थान सबसे बड़ा और गोवा सबसे छोटा राज्य है। उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा आबादी है। सिक्किम में सबसे कम आबादी है।
भारत में कई नदियाँ हैं। गंगा सबसे बड़ी नदी है। भारत में लगभग 650 भाषाएं बोली जाती हैं। चेरापूँजी में सबसे अधिक वर्षा होती है। रामागुंडम सबसे गर्म स्थान है। भारत विविधता का देश है। इसलिए यहाँ अनेकता में एकता है।

पर्यावरण

पर्यावरण का अर्थ है अपने चारों ओर का वातावरण। पर्यावरण को हम लोग ही खराब करते हैं। जब पर्यावरण दूषित हो जाता है तब उसे प्रदूषण कहते हैं। प्रदूषण मुख्यतः तीन प्रकार का है - वायु, ध्वनि , और जल। पर्यावरण को साफ़ न रखने से या गंदा पानी पीने से पीलिया, हेपटाइटिस, मलेरिया आदि बीमारियाँ फैल सकती हैं। हमें प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल भी कम करना चाहिए क्योंकि प्लास्टिक कभी नष्ट नहीं होता और बरसों तक ऐसे ही रहता है।

आतिथ्य

रतनपुर गाँव में रामदीन अपने परिवार के साथ रहता है। उसके बेटे का नाम किसन और किसन की पत्नी का नाम सुशीला है। सुशीला बहुत गुणवती और बुद्धिमान है। रामदीन के घर के सामने एक नीम का पेड़ है। वहाँ से आने जाने वाले लोग नीम के पेड़ के नीचे विश्राम करते हैं। एक दिन वहाँ तीन महिलाएँ बिना खाए-पिए बैठी मिलती हैं। उन महिलाओं के नाम भाग्यलक्ष्मी, समृद्धि और शांति हैं। सुशीला की सास उन तीनों को भोजन के लिए आमंत्रित करने के लिए कहती है। वे तीनों महिलाएँ एक साथ नहीं आ सकती हैं इसलिए सबकी राय से सुशीला शांति को बुलाती है। शांति के पीछे समृद्धि और भाग्यलक्ष्मी भी आ जाती हैं। इससे शिक्षा मिलती है कि संतोष ही सबसे बड़ा धन है।   


बिहू पर्व

बिहू असम का मुख्य त्योहार है। वर्ष में तीन बार बिहू मनाया जाता है। पहला 'कंगाली बिहू' है।यह कार्तिक मास में मनाया जाता है। इस दिन तुलसी का पौधा लगाते हैं और अच्छी फसल की प्रार्थना करते हैं। 'भोगाली बिहू' नई फसल के कटने पर मनाया जाता है। पीठा नामक मिठाई बनाते हैं।धान के सूखे पौधों से ' भेला घर' बनाते हैं। सभी मिलकर नाचते-गाते और खाते-पीते हैं। फिर भेला घर को आग लगा देते हैं। 'बोहागी के समय युवक - युवतियाँ नाचते हैं और इसी समय विवाह भी तय किए जाते हैं। परिचितों को 'गमछा देते हैं । बिहू पर्व भारत की भावनात्मक एकता का प्रतीक है।

स्वदेशी और स्वभाषा के जनक गॉंधी जी

गॉंधीजी ने रंगभेद और अन्याय और अत्याचार का विरोध किया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में सत्याग्रह आंदोलन शुरू किया। गॉंधीजी और उनके अनुनायी इसके लिए कई बार जेल गए। जेल में ही उन्होंने पाया कि हिंदी ही भिन्न - भिन्न भाषा-भाषियों को जोड़ सकती है। देशवासियों का पैसा बचाने के लिए उन्होंने चर्खे पर सूत कातना आरंभ किया। उससे लोगों को रोजगार मिला, स्वाभिमान जागा। उनका विचार था कि स्वदेशी और स्वभाषा के प्रति सम्मान का भाव ही इस अमूल्य स्वतंत्रता को बनाए रख सकता है ।
 
हिंदी का महत्व

मनुष्य भाषा से ही अपने विचारों को व्यक्त करता है। समाज को एकता के सूत्र में बाँधने का कार्य भाषा करती है। हिंदी देवनागरी लिपि में लिखी जाती है। हिंदी ऐसी भाषा है जो आसानी से बोली और समझी जाती है। हिंदी अपनी शब्द संख्या बढ़ाने के लिए मुख्य रुप से संस्कृत से शब्द लेती है। बोलने वालों की संख्या के आधार पर हिंदी का विश्व में तीसरा स्थान है। संविधान के अनुच्छेद 343 में हिंदी को ही संघ सरकार के कामकाज की भाषा माना गया है।

पाँच प्रश्न

एक बार बादशाह अकबर दरबारियों की बुद्धि परीक्षा लेना चाहते थे। अत: उन्होंने पाँच प्रश्न किए। वे प्रश्न थे :-सबसे सुंदर फूल कौन सा है? किसका दूध सबसे पौष्टिक होता है? सबसे मीठी चीज़ क्या है? सबसे अच्छा पत्ता कौन सा है? सर्वश्रेष्ठ राजा कौन है? दरबारियों ने बादशाह को खुश करने के लिए तरह-तरह के जवाब दिए। किन्तु बीरबल चुप रहे। सबके उत्तर देने के बाद बीरबल ने जवाब दिया - कपास का फूल,जिससे कपड़ा बनता है, सबसे सुंदर है। माँ का दूध ही सर्वश्रेष्ठ होता है। वह ज़बान जिससे मीठे शब्द निकलते हैं -सबसे मीठी है। पान जो पूजा और स्वागत में काम आता है वही सर्वश्रेष्ठ पत्ता है। इंद्र जो बारिश से जीवनदान देते हैं वही सर्वश्रेष्ठ राजा हैं। उनके बुद्धिमत्तापूर्ण जवाब सुनकर अकबर खुश हो गए।
जयपुर की सैर

पिछले महीने लेखक सपरिवार जयपुर की सैर पर गए। जयपुर एक सुंदर जगह है। जयपुर से लगभग 14 किमी की दूरी पर आमेर का किला है। यह बहुत पुराना, सुंदर और बड़ा किला है। आमेर में शीशमहल देखने लायक है। शीशमहल के पास ही देवी का मंदिर है। मंदिर के पास बाज़ार है। हवामहल काफी सुंदर इमारत है। हवामहल के पास ही जंतर-मंतर है। यहॉं एक वेधशाला है। इसका निर्माण राजा जयसिंह ने किया।
रामनिवास बाग में कला संग्रहालय है। वहॉं सुंदर कलाकृतियॉं हैं। यहॉं जयपुर के राजा-महाराजाओं के कपड़े, अस्त्र -शस्त्र और चित्र हैं। राजस्थान को पहले राजपुताना कहा जाता था। राजस्थान अतिथि - सत्कार के लिए जाना जाता है। चौकी ढाणी राजस्थानी जीवन शैली का जीता जागता उदाहरण है।
 
मुम्बई की बारिश

मुम्बई एक सुंदर महानगर है। यहॉं ऊंची -ऊंची इमारतें, समुद्रतट तथा सुंदर पार्क भी हैं। मुंबई में जून से अगस्त माह तक खूब बारिश होती है। बारिश अधिक होने पर रेलवे लाइन पर पानी भर जाता है। बसें धीरे धीरे चलती हैं। खूब असुविधा होती है, फिर भी लोग इस मौसम का आनंद उठाते हैं।
बारिश के दिनों में लोग पिकनिक पर जाते हैं। हाजी अली , जुहू बीच, चौपाटी का समुद्रतट, महालक्ष्मी का मंदिर आदि पर्यटन स्थल हैं। समुद्रतट पर होनेवाले सूर्यास्त का दृश्य अद्भुत होता है। इसे देखने बहुत से लोग आते हैं।


GENERAL ESSAY

मेरा शहर


चेन्नै बहुत बड़ा और सुन्दर शहर है। यह तमिलनाडू प्रांत की राजधानी है। यहॉं अनेक मंदिर और कार्यालय हैं । मेरिना बीच यहाँ का सुंदर समुद्रतट है। चेन्नै की बस सेवा बहुत अच्छी है। चेन्नै सेंट्रल स्टेशन यहॉं का बड़ा स्टेशन है। यहॉं हवाई अड्डा तथा बहुत बड़ा बंदरगाह भी है। चेन्नै के आसपास महाबलीपुरम, कॉंचीपुरम आदि ऐतिहासिक स्थल हैं।
त्योहार - दीवाली / दीपावली

दीवाली हिंदुओं का मुख्य त्यौहार है। यह अक्टूबर या नवंबर के महीने में मनाई जाती है। इस दिन सभी लोग नए कपड़े पहनते हैं , आतिशबाजी करते हैं, एक दूसरे को मुबारकबाद देते हैं। सभी घरों में मिठाई बॉंटी जाती है। शाम को लक्ष्मी पूजन किया जाता है। व्यापारी लोग नए बही खाता खोलते हैं। उत्तर भारत के लोग दीप जलाकर इस त्योहार को मनाते हैं। उनका मानना है कि इसी दिन भगवान श्रीराम वनवास से लौटे थे।दीवाली खुशियों का त्योहार है।

मेरा कार्यालय

मैं बी एस़ एऩ एल में काम करता हूँ यहॉं लगभग 400 कर्मचारी काम करते हैं। मेरा कार्यालय काफी बड़ा, साफ़ और सुंदर है। कार्यालय के कर्मचारी मेहनती हैं। चेन्नै के हर क्षेत्र में मेरे कार्यालय की शाखाएं हैं। शहर के लोगों को संचार के माध्यम से एक दूसरे से जोड़ना हमारे कार्यालय का काम है। कार्यालय के कर्मचारियों के लिए एक पुस्तकालय, कैंटीन, डाकघर, भंडार, शिशुविहार आदि है। मुझे अंपना कार्यालय बहुत पसंद है।
 
मेरा परिवार

मेरा परिवार छोटा और सुखी परिवार है। मेरे परिवार में तीन लोग हैं -मैं, मेरी पत्नी और मेरा लड़का। मैं विजया बैंक में काम करता हूँ ।मेरा लड़का शंकरा विद्यालय में सातवीं कक्षा में पढ़ रहा है। मेरी पत्नी बी एस़ एऩ एल में काम करती है। मेरा कार्यालय अड्यार में है और मेरी पत्नी का बेसंट नगर में। हमारा घर तिरुवान्मियूर में है। मैं अपनी पत्नी को पहले उसके कार्यालय में छोड़कर फिर अपने कार्यालय जाता हूँ। मेरा लड़का हमेशा अपनी कक्षा में अव्वल आता है। भगवान की कृपा से हम संतुष्ट जीवन बिता रहे हैं।

मेरी दिनचर्या
 
मैं रोज़ छह बजे उठता हूँ। काफी पीने के बाद अंखबार पढ़ता हूँ । फिर थोड़ी देर कसरत करता हूँ। उसके बाद स्नान करके पूजा करता हूँ। आठ बजे नाश्ता करने के बाद दफ़तर के लिए निकलता हूँ।। दफ्तर में बहुत काम रहता है। उसे पॉच बजे तक खत्म करता हूँ ।फिर घर पहुंचता हूँ ।चाय पीने के बाद बच्चों की पढ़ाई में मदद करता हूँ। साढ़े आठ बजे दूरदर्शन समाचार सुनता हूँ। रात का खाना खाने के बाद दस बजे सोने चला जाता हूँ। यही मेरी दिनचर्या है।

मेरा गॉंव

मेरे गॉंव का नाम रामपुरम है। यह चेन्नै के पास है। यहॉं के लोग सीधे-सादे हैं तथा खेतीबाड़ी करते हैं। इस गॉंव में करीब 300 लोग रहते हैं। यहॉं प्राथमिक, माध्यमिक और हायर सेकन्डरी स्कूल हैं।गॉव में एक बहुत बड़ा शिव मंदिर भी है। बिजली,टेलीफोन और अन्य आधारभूत सुविधाएं हमारे गॉंव में उपलब्ध है। यहॉं प्रदूषण बिल्कुल नहीं है। हम सब शांति से रहते हैं।

1 comment:

  1. Very simple essays.Easy to read and understand for the beginners.It's a very good guidance given by you.Thank You........... :) :) :) :) :) :) :)

    ReplyDelete