Nov 14, 2012

विंडोज़ 8, ऑफिस 2013 और हिंदी / इंडिक यूनिकोड

इससे पहले कि अंकल शेरसिंघ के अनगिनत शेर झपट पडें... आइए, आज आपको विंडोज़ 8, ऑफिस 2013 और हिंदी / इंडिक यूनिकोड का पिटारा अर्थात LILA दिखाता हूँ।

यह तो मैं पहले ही बता चुका हूँ कि मैं एक अनगढ़, अनपढ़ जैसा आदमी हूँ और शायद इसी वजह से पढे-लिखे लोगों के साथ मेरी पटरी कुछ कम ही बैठती है।
 
मेरे पास पढ़ने के लिए, पढे -लिखे महानुभाव तो मेरे अनपढ़पन की वजह से नहीं आते और अनपढ़ मुँह बिचका कर चले जाते हैं कि ये जब खुद अनपढ़ है तो हमें क्या पढ़ाएगा! अब ऐसे हालात में मेरे पास खुद को ही कुछ पढ़ने-पढ़ाने और लगातार सताते रहने के अतिरिक्त कोई चारा नहीं बचता। इस घनचक्करीपन में कई बार मैं घन की बजाय धड़े (पाँच किलो के लोहे के बाट) से कीकर काटने लगता हूँ। इससे पेड़-वेड़ तो कुछ कटता-कटाता है नहीं परंतु मेरे हाथ शायद मज़बूत होते हैं।
पिछले दो-तीन दिन से दिवाली के पटाखे जलाने की बजाय मैं माइक्रोसॉफ्ट की नई खिड़की यानी विंडोज़ 8 के चार संस्करणों क्रमश: विंडोज़ 8 आरटी, विंडोज़ 8, विंडोज़ 8 प्रोफेशनल, विंडोज़ 8 एंटरप्राइज़ की खोज-खबर लेने में लगा रहा। अंतिम दो के बारे में, जोकि अधिक सुविधायुक्त हैं, मोटे तौर पर यह समझ में आया कि विंडोज़ 8 प्रोफेशनल में, विंडोज़ 7 प्रोफेशनल एवं विंडोज़ 7 अल्टिमेट की सारी सुविधाएं हैं जबकि विंडोज़ 8 एंटरप्राइज़ इनका भी बाप ... मेरा मतलब इनसे काफी एडवांस है।
 


पिछले दिनों किसी मित्र ने लीना महेंडले जी से पूछा था कि विंडोज़ 7 अल्टिमेट में देवनागरी / हिंदी इनस्क्रिप्ट कुंजीपटल सही से है भी कि नहीं? तो मित्रों विंडोज़ 7 अल्टिमेट ही नहीं बल्कि विंडोज़ 8 के भी सभी संस्करणों में देवनागरी / हिंदी इनस्क्रिप्ट कुंजीपटल बिलकुल हृष्ट-पुष्ट-तंदुरुस्त स्थिति में मौजूद है और हिंदी ट्रेडीशनल भी बखूबी काम करता है। इंडिक 2 यानी आईएमई 2 इसमें अभी काम नहीं कर रहा है।

हिंदी, तमिल, मलयालम एवं अन्य भारतीय लिपियों के लिए माइक्रोसॉफ़्ट इंडिक लैड्ग्वेज इनपुट टूल स्थापित किया जा सकता है किन्तु पहले आपको एनईटी फ्रेमवर्क 3.5 जिसमें 2 भी शामिल है, स्थापित करना पड़ता है। मैंने विंडोज़ 8 के प्रोफेशनल तथा एंटरप्राइज़ 64 बीआईटी संस्करणों पर ही हिंदी में हाथ-पैर मारे हैं और नैया पार लगने में कोई कठिनाई नहीं हुई।
 
 

एक बात जरूर ध्यान में रखिएगा -बेसिक इनपुट लैड्ग्वेज के रूप में इंग्लिश यूएस या इन्टरनेशनल का चयन करना न भूलें वरना इंग्लिश यूके कुंजीपटल पर उलझकर रह जाएंगे।

अपना रीज़न/ क्षेत्र भी सही से चुनें। अन्य विंडोज़ की तरह कंट्रोल पैनल में लैड्ग्वेज और रिजनल फोल्डर साथ-साथ नहीं हैं बल्कि दो बिलकुल अलग फ़ोल्डर्स हैं।




अब एमएस ऑफिस 2013 बीटा वर्जन की कुछ चर्चा। हिंदी यूनिकोड के 6 फॉन्ट इसमें पहले से ही मौजूद हैं।

भारतीय भाषाओं में दस्तावेज़, स्लाइड शो तैयार करने में कोई कठिनाई नहीं है। एक्सेल में भी कोई कठिनाई हिंदी यूनिकोड में काम करने में मुझे नहीं हुई। सुविधाएं इतनी ज्यादा हैं कि समझने में बरसों लग जाएंगे।

विंडोज़ 8 में टिबिल और लीला सॉफ्टवेर की चर्चा आगे फिर कभी। श्रुतलेखन का मामला कुछ ऐसा है कि डराता है मुझे... कभी रुलाता है...कभी चल भी जाता है तो कभी चलाता है मुझे... (दिल तो पागल है)!!!
 
-अजय मलिक
 

No comments:

Post a Comment