Feb 15, 2023

"निंदित" का संक्षिप्त परिचय

 संक्षिप्त परिचय

 

 

नाम :                      अजय मलिक

पदनाम :                    सेवानिवृत्त उप निदेशक (परीक्षा) 

अंतिम कार्यालय का नाम :    उप निदेशक परीक्षा का कार्यालय, हिंदी शिक्षण योजना, राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, आर. के. पुरम, नई दिल्ली।


सेवाकालीन मूल विभाग का नाम :     राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान  

 

सेवा के दौरान तैनाती स्थल :  चेन्नै, कवरत्ती (लक्षद्वीप), तिरुचिरापल्ली (त्रिचि), मुंबई, कलपाकम, तिरुपति, कोचिन, कोलकाता, अरक्कोणम, गाजियाबाद, नई दिल्ली  ।  

 

शैक्षणिक योग्यताएँ-           बी.एससी.; एम.ए. (हिंदी) ; एम.ए. (समाजशास्त्र) ; पीजीडीएएल (हिंदी); बी.एड.; एम.एड.; एड्वान्स्ड डिप्लोमा इन स्पेशल एडयूकेशन ; डिप्लोमा इन एडुकेशनल एंड वोकेशनल गाइडेंस (एनसीईआरटी); सीएफ़ए (फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, पुणे) ।

राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में अनुभव -

1.   राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय में राजभाषा हिंदी के प्रशिक्षण एवं कार्यान्वयन का 32 वर्षों का अनुभव।

2.   उप निदेशक (कार्यान्वयन) के पद पर कार्य करने का 8.5 वर्ष का अनुभव

3.   सहायक निदेशक (कार्यान्वयन) के पद पर कार्य करने का लगभग 2 वर्ष का अनुभव

4.   त्रिवेन्द्रम, कोचिन, रांची, वाराणसी, कोलकाता, इंदौर, गंगटोक, जोधपुर, चंडीगढ़ तथा सिलीगुडी में 10 क्षेत्रीय राजभाषा सम्मेलनों / हिन्दी तकनीकी संगोष्ठियों के सफल आयोजन का अनुभव

5.   28 नई नराकासों का गठन तथा लगभग 12000 तिमाही रिपोर्टों की समीक्षाएँ।

6.   भारत सरकार के कार्यालयों, उपक्रमों, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों आदि के लगभग 1800 कार्यालयों के राजभाषा संबंधी निरीक्षणों का अनुभव।

7.   हिंदीतर भाषी प्रदेशों में स्थित 4 क्षेत्रीय कार्यान्वयन कार्यालयों क्रमश: मुंबई, कोचिन कोलकाता एवं गाजियाबाद में कार्य करते हुए महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, दादरा नगर हवेली, दमन दीव,केरल, तमिलनाडु, पांडिचेरी, लक्षद्वीप, पश्चिम बंगाल, उडीसा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड एवं अंडमान निकोबार द्वीप समूह में कार्यरत नगर राजभाषा कार्यान्वयन समितियों की लगभग 500 बैठकों में सहभागिता तथा उनके माध्यम से उपर्युक्त प्रदेशों में सरकार की राजभाषा नीति के प्रेरणा, प्रोत्साहन एवं सद्भावना से सफल कार्यान्वयन का अनुभव ।

8.   आई आई टी मद्रास, आई आई टी खड़गपुर जैसे तकनीकी संस्थानों में हिन्दी कार्यशालाओं के  आयोजन तथा संचालन का अनुभव ।

9.   हिंदी में काम करने संबंधी 12 बेसिक कंप्यूटर प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आयोजन एवं संचालन का अनुभव।

10. विभिन्न नराकासों के सदस्य कार्यालयों के अधिकारियों के लिए हिंदी/ इंडिक यूनिकोड में कार्य करने संबंधी तकनीकी विषयों पर विशेष कंप्यूटर कार्यशालाओं के आयोजन एवं संचालन का अनुभव। 

11. नोडल अधिकारी के रूप में लीला पाठ्यक्रमों की ऑनलाइन परीक्षाओं के आयोजन एवं संचालन का अनुभव। 

12. राजभाषा विभाग द्वारा तैयार कराए गए लीला, मंत्र, श्रुतलेखन, ई महाशब्दकोश  आदि साफ़्ट्वेयर्स का प्रशिक्षण देने का अनुभव ।

13. हिंदी लीला पाठ्यक्रमों (सी डी एवं इंटरनेट वर्जन ) द्वारा देश भर में सर्वप्रथम हिंदी प्रशिक्षण संचालन का अनुभव

14. विभिन्न लिपि परिवर्तकों, फॉन्ट परिवर्तकों, इंडिक ट्रांसलिट्रेशन, क्विलपैड, गूगल ट्रांसलेट, गूगल लैंस, हिंदी वर्तनी शोधक  आदि हिन्दी टूल्स का प्रशिक्षण देने का अनुभव। निशुल्क हिंदी सिखाने के लिए www.hindiforyou.blogspot.com वेब पेज़ का संयुक्त रूप से निर्माण एवं सम्पादन, जिसे माननीय संसदीय राजभाषा समिति द्वारा भी सराहा गया है। 

15. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ 95 से लेकर विंडोज़ 11 तक सभी संस्करणों के इंस्टायलेशन से लेकर उक्त सभी पर कार्य करने का अनुभव। डेस्कटॉप कंप्यूटर्स असेम्बल करने का अनुभव। 

16. तमिलनाडु प्रदेश में चेन्नै, तिरुच्चिरापल्ली, कलपाक्कम तथा अरक्कोणम में हिन्दी अध्यापन का अनुभव।

17.  केंद्रीय सचिवालय हिंदी परिषद के आजीवन प्रतिनिधि ।

18. ईमानदारी से कार्य करने के प्रयासों के परिणाम स्वरूप कतिपय "निकृष्ट लोगों" से "निंदित" तथा अशिष्ट की उपाधि प्राप्त करने का अनुभव।   


राजभाषा हिंदी तथा हिंदी भाषा के विकास, प्रचार-प्रसार के लिए किए गए अन्य प्रयास -

1.  आईआईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में अँग्रेजी माध्यम की अनिवार्यता समाप्त कराकर 13 भारतीय भाषाओं का विकल्प उपलब्ध करवाने के लिए सत्याग्रह किया।

2.   जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में एम एड की परीक्षा में हिंदी/ उर्दू माध्यम का विकल्प दिए जाने हेतु सत्याग्रह करने तथा हिंदी माध्यम से एम एड की उपाधि प्राप्त करने वाला पहला छात्र।

3.   एनसीईआरटी के डिप्लोमा इन एड्यूकेशनल एंड वोकेशनल गाइडेंस पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा में हिंदी माध्यम का विकल्प दिए जाने हेतु आंदोलन किया तथा हिंदी माध्यम से प्रवेश परीक्षा देकर योग्यता सूची में छठा स्थान प्राप्त किया। प्रवेश पाने के बाद डिप्लोमा इन एड्यूकेशनल एंड वोकेशनल गाइडेंस की सम्पूर्ण परीक्षा हिंदी में दिए जाने के लिए विकल्प उपलब्ध कराने हेतु सफल प्रयास, तदोपरांत हिंदी माध्यम से परीक्षा लिखकर विशेष योग्यता के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करने वाला प्रथम छात्र।

4.   जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से एडवांस्ड डिप्लोमा इन स्पेशल एड्यूकेशन की परीक्षा हिंदी माध्यम से उत्तीर्ण की।


  1. प्रमुख पत्र-पत्रिकाओं यथा धर्मयुग, जनसत्ता, सबरंग, दैनिक हिंदुस्तान, अमर उजाला, राजस्थान पत्रिका, राष्ट्रीय सहारा आदि में 450 से अधिक लेख, साक्षात्कार, फ़िल्म समीक्षाएं आदि प्रकाशित
  2. एक मान्यता प्राप्त स्वतंत्र फिल्म समीक्षक के रूप में वर्ष 1993 से 2014 तक भारत के अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों, अंतरराष्ट्रीय वीडियो, डॉक्युमेंट्री फिल्म महोत्सवों की हिंदी में कवरेज़।
  3. इग्नू के “मार्गदर्शन में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम” के लिए हिंदी में पाठ्य सामग्री लेखन का कार्य।
  4. कविता संग्रह “कोई हँसी बेचने आया था” प्रकाशन की प्रक्रिया में।
  5. लघु शोध प्रबंध “अ क्रिटिकल स्टडी लीडिंग टू डू एम. एड.”

 

                                                    

 

                                               

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