Jan 15, 2013

माइक्रोसोफ्ट ऑफिस 2010 के लिए वर्तनी शोधक सहित हिन्दी भाषा पैक

पिछले दिनों हमने एम एस ऑफिस 2013 के हिंदी वर्तनी शोधक की चर्चा की थी। जब खोजना शुरू किया तो माइक्रोसोफ्ट ऑफिस 2010 के 32 बिट तथा 64 बिट संस्करणों के लिए भी खजाना मिल गया। क्रमश: 291 एम बी तथा 295 एम बी के हिंदी भाषा पैक नीचे दिए लिंक पर मिले।
ये पैक या पैच माइक्रोसोफ्ट के पृष्ठ से सीधे डाउन लोड नहीं किए जा सकते। इनमें हिंदी स्वत: वर्तनी शोधन की सुविधा भी अँग्रेज़ी जैसी ही है। आप स्वयं जाँच लें कि क्या ये लाजवाब नहीं हैं! इसी तरह की सुविधा ऑफिस 2007 के लिए भी है पर अभी उसे परखना बाकी है। 
 
-अजय मलिक     

2 comments:

  1. कृपया एमएस ऑफिस 2007 पर भी इसे जल्दी परखें तथा अपनी प्रतिक्रिया से अवगत कराएं। कृपया यह भी जानकारी देने का कष्ट करें कि वर्चुअल फोनेटिक के लिए माइक्रोसॉफ्ट इंडिक सॉफ्टवेयर टूल को डाउन लोड कर यदि RUN न कर SAVE कर लें तो क्या इसे अन्य कम्प्यूटरों में भी इन्स्टाल करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है? क्या इसमें प्रयुक्त होने वाला डॉट नेट फ्रेमवर्क का वर्सन सभी OS का एक ही होता है ? क्योंकि मैंने जब भी save फ़ाइल के माध्यम से इसे अन्य कम्प्युटर पर हिन्दी यूनिकोड को सक्रिय करने के बाद इन्स्टाल करने की कोशिश की है तो सफलता नहीं मिली हालांकि IME के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं है।

    ReplyDelete
  2. विश्वजीत जी,
    एमएस ऑफिस 2007 पर अभी पैच इंस्टाल नहीं कर पाया हूँ। लेकिन 2010 और 2013 पर यह हिन्दी पर्यायवाची भी ठीक अङ्ग्रेज़ी की तरह उपलब्ध कराता है। माइक्रोसॉफ्ट इंडिक लैड्ग्वेज इनपुट टूल को सेव कर इंसताल करने में कोई कठिनाई नहीं है। बस करना यही है कि NET फ्रेम वर्क 2-3.5 इंसताल अवश्य किया जाना चाहिए। विंडोज़ 8 में डॉट नेट फिक्स 4-4.5 उपलब्ध होते हुए भी 2-3.5 इंस्टाल किए बगैर आप माइक्रोसॉफ्ट इंडिक लैड्ग्वेज इनपुट टूल इंस्टाल नहीं कर सकते।

    ReplyDelete