May 5, 2020

'हंसमुख ' :: कहानी कुछ नहीं, मगर कलाकारों में दम है।



आज दिल्ली हाई कोर्ट ने नेटफ्लिक्स की लघु वेब सीरीज हंसमुख के प्रसारण पर  रोक लगाने संबंधी याचिका को खारिज कर दिया। लॉक डाउन के दौर में अगर कोरोना की खबरों से उकताहट हो चुकी है तो देखने का साहस किया जा सकता है। 

हंसमुख की कहानी एक अजीबोगरीब किरदार को लेकर है जिसे हास्य कलाकार के रूप में विकसित होते दिखाने की कोशिश में बेतुकेपन का शिकार बना दिया गया है। एक ऐसा हास्य कलाकार (?) जिसे मंच से चुटकुलेबाज़ी की हिम्मत किसी की हत्या के बाद ही हो पाती है। पता नहीं पटकथा और संवाद लेखक क्या कहना चाहता है। मंच से तथाकथित हास्य पर ऐसे हास्यास्पद चुट्कुले, जिनपर हँसना तो दूर रोना भी बमुश्किल ही आ पाता है, सुनाए जाते हैं और पता नहीं कैसे दर्शक हँसते हँसते लोटपोट हो जाते हैं??

मुझे इस सीरीज में जो एक ही खास बात नजर आई वह बस इतनी सी है की यदि कोई यह सीखना चाहता है कि बेहतरीन कलाकारों की प्रतिभा को कैसे जाया किया जाता है तो इस वेब सीरीज में भरपूर मसाला मौजूद है। चाहे हंसमुख की भूमिका में वीर दास हो या जिमी के रूप में रणवीर शोरी या फिर के.के. की भूमिका में सुहेल नैयर सबका अभिनय लाजवाब है।

जिस कलाकार में सबसे अधिक संभावनाएं नज़र आती हैं वो अमृता बागची हैं, उन्होंने प्रोमिला की एक बहुरंगी भूमिका निभाई है। यह अकेली भूमिका नायिका से लेकर खलनायिका तक के सभी मनोभावों से भरी है और इसे प्रोमिला ने बेहद खूबसूरत ढंग से निभाया है। 

हंसमुख के अलावा अमृता बागची "मेरी प्यारी बिन्दु", "फोबिया" , " सिटी ऑफ ड्रीम्स" में काम कर चुकी है। 

- अजय मलिक 

No comments:

Post a Comment