Aug 31, 2009

हिन्दी फिल्मी गीत देवनागरी या रोमन में...

अब आप हिन्दी के अक्षर पहचानने लगे हैं मगर औपचारिक शिक्षण यानी पाठ-दर-पाठ से बोर होने लगे हैं । हिन्दी फिल्में आपको बेहद पसंद हैं । यदि हिंदी फिल्मों के गाने देवनागरी या रोमन लिपि में मिल जाते तो पढ़ने में मज़ा आता। एक ओर म्यूजिक सुना जाता दूसरी ओर लिखा हुआ गाना पढ़/गा भी लेते ... कैसे भला---

Now you are able to recognize Hindi alphabets , can read too.

But... formal Hindi lessons are too boring!!

Is it not possible to have some other interesting way to learn Hindi … like reading some Hindi songs along with music in your music box or playing the same song in i-pod!!!
-Oh yes, this is very much possible… read the song given below-

आप ने याद दिलाया तो मुझे याद आया
के मेरे दिल पे पड़ा था कोई ग़म का साया
आप ने याद दिलाया ...

मैं भी क्या चीज़ हूँ खाया था कभी तीर कोई
दर्द अब जा के उठा चोट लगे देर हुई
तुमको हमदर्द जो पाया तो मुझे याद आया
के मेरे दिल पे पड़ा था कोई ग़म का साया ...

मैं ज़मीं पर हूँ न समझा न परखना चाहा
आसमाँ पर ये कदम झूम के रखना चाहा
आज जो सर को झुकाया तो मुझे याद आया
के मेरे दिल पे पड़ा था कोई ग़म का साया ...

मैं ने भी सोच लिया साथ निभाने के लिये
दूर तक आऊंगी मैं तुमको मनाने के लिये
दिल ने एहसास दिलाया तो मुझे याद आया
के मेरे दिल पे पड़ा था कोई ग़म का साया ...


ठीक ऐसे ही ना ...
You want this way only ...
तो फ़िर देर किस बात की !!
gr8lyrics के द्वारा यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई गई है ।

Is it correct ?
THEN...

Decide the song ... recall the first alphabet of the song and ... click the appropriate alphabet below … select the song and read or sing along with the music of your player -

a b c d e f g h i j k l m n o p q r s t u v w x y z others

(gr8lyrics. com के सौजन्य से )

No comments:

Post a Comment