Jan 13, 2011

अत्यंत महत्वपूर्ण वैधानिक सूचना

एक बार फिर यह स्पष्ट किया जाता है कि हिंदी सबके लिए यानी http://www.hindiforyou.blogspot.com/ एक पूरी तरह गैर व्यवसायिक, नि:शुल्क एवं केवल हिंदी भाषा विशेषकर राजभाषा के रूप में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए है. इस ब्लॉग में दिए गए किसी भी लिंक का किसी भी रूप में इस ब्लॉग से कोई संबध नहीं है. इसमें  दिए गए सभी लिंक्स  सम्बद्ध वेबसाइट्स का साभार विवरण तथा क्रेडिट देते हुए हिंदी सीखने वालों को  केवल उन वेबसाइट्स तक पहुँचने में सहायता के लिए दिए गए हैं.  ब्लॉग के शुरू करने के समय से ही वैधानिक सूचना के रूप में इन सब बातों का  उल्लेख किया गया है. यह भी स्पष्ट किया गया है कि किसी भी वेबसाईट को अगर हमारे ब्लॉग पर दिए गए लिंक्स पर आपत्ति है तो सूचित करें, सूचना मिलने पर यथासंभव  तत्काल ऐसे लिंक अथवा लिंक्स को निकाल दिया जाएगा.

ब्लॉग में कमेंट्स कॉलम में बिना किसी रोकटोक अथवा संपादन के अपनी बात कहने और आपत्ति दर्ज कराने की सुविधा है. हमें किसी भी वेबसाईट से अपने लिंक्स को हटाने का संदेश आज तक प्राप्त नहीं हुआ है.   अनेक वेबसाइट्स से हमें उनके  लिंक लगाने के अनुरोध भी मिले हैं मगर हमने उन अनुरोधों को भी हिंदी भाषा के प्रति समर्पण की परख करने के बाद ही स्वीकार किया हैं. 

इस ब्लॉग का उद्देश्य नेट पर उपलब्ध निशुल्क हिंदी सीखने की सुविधाओं की जानकारी देना और यह साबित करने का प्रयास करना रहा है कि हिंदी में नेट पर वह सब कुछ है जो अँग्रेज़ी जैसी किसी अन्य  भाषा/ भाषाओं के लिए हो सकता है. 

यदि किसी साभार दिए गए लिंक के बारे में ब्लॉग के कमेंट्स कॉलम में सक्षम प्राधिकारी द्वारा  ३० दिन के अन्दर यदि आपत्ति दर्ज नहीं कराई जाती है तो यह समझा जाएगा कि संबंधित लिंक के बारे में किसी को भी, किसी भी प्रकार की वैधानिक अथवा अन्य, ज्ञात-अज्ञात आपत्ति नहीं है तथा ऐसे में इस ब्लॉग अथवा इस ब्लॉग के सहयोगकर्ताओं की कोई जिम्मेदारी आदि का दावा नहीं किया जा सकेगा. इस ब्लॉग में दिए गए किसी लिंक, किसी सामग्री को पूरी तरह अथवा आंशिक रूप में ब्लॉग से निकालने, संपादित करने, प्रकाशित करने अथवा न करने आदि का पूरा अधिकार ब्लोगर का है.        

No comments:

Post a Comment