Dec 31, 2010

विदाई को मन नहीं चाहता फिर भी नए का स्वागत है

         कुछ ऐसा भी है जो सबसे परे है, अपार है, विशाल है, अद्भुत है... जो लोग सोचते हैं कि वे बड़े हैं, वे बड़े हो भी सकते हैं और नहीं भी....मगर जो लोग ये नहीं सोचते हैं उनके बारे में दूसरे सोचते हैं कि शायद वे बड़े हैं...कुछ  उन्हें दिल से बड़ा मान लेते हैं तो कुछ उनके बड़प्पन से खौफ खाए अपने बोनेपन के एहसास से त्रस्त किसी न किसी तरह उन्हें छोटा साबित करने की चाह में उन्हें कुछ और बड़ा बना देते हैं.

Dec 23, 2010

"दारोगा जिंदान, सलीम को तरक्की देना अँग्रेजी और अवाम के हक़ में नहीं" - अकबर-ए-आजम

अशिष्ट जी की कहानी का पात्र निरोगीलाल हिन्दी के प्यार में सब कुछ भूल गया। यहाँ तक कि अकबरे आजम को भी जो अनारकली के दुश्मन तो नहीं मगर अपने अँग्रेजी उसूलों के गुलाम अवश्य थे। अब गुलाम तो गुलाम ठहरा वह चाहे उसूलों का ही क्यों न हो।
बड़ी बेचैनी के साथ ही सही,  निरोगीलाल की हिन्दी के प्रति बेपनाह मुहब्बत को सबने कबूला और सर्वश्रेष्ठ हिन्दी अधिकारी का प्रमाण-पत्र देकर उन्हें सम्मानित भी किया मगर तरक्की के मामले में उन्हे हिन्दी के प्यार में आकंठ डूबे हुए सलीम को बागी का दर्जा देते हुए ज़िंदा दीवार में दफन करने के लिए दरोगा जिंदान को सौंप दिया गया।  उनसे कनिष्ठ कई लोगों को जो अनारकली और सलीम की प्यार की पींगों से परेशान रहते थे, तोफ़ा-ए-तरक्की मिली।

Dec 21, 2010

हिन्दी एवं इंडिक यूनिकोड पर कार्यशाला

राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान, तारामणि,  चेन्नै  के स्टाफ के लिए केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण उपसंस्थान, चेन्नै के लीला हिंदी गहन कंप्यूटर प्रशिक्षण कक्ष में 21 दिसंबर 2010 को हिंदी एवं इंडिक यूनीकोड पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में भाग लेते प्रशिक्षार्थी.
फोटो: अजय मलिक

Dec 19, 2010

इनस्क्रिप्ट देवनागरी कुंजी पटल लेआउट

Dec 16, 2010

ई-लर्निंग एवं हिंदी यूनिकोड पर नाराकास (का) चेन्नै की कार्यशाला केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण उपसंस्थान में






नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (कार्यालय), चेन्नै ने सदस्य कार्यालयों के राजभाषा कर्मियों के लिए "हिन्दी ई-लर्निंग एवं हिन्दी यूनिकोड" विषय पर 03 दिसंबर को केंद्रीय हिन्दी प्रशिक्षण उपसंस्थान,चेन्नै के लीला हिन्दी गहन प्रशिक्षण केंद्र में एक कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला के उद्घाटन के अवसर पर नाराकास सचिव एवं उपमहाप्रबंधक (राजभाषा)  श्रीमती राधा रामकृष्णन ने कहा कि हिंदी यूनीकोड और हिंदी ई-लर्निंग आज हरेक राजभाषा कर्मी के लिए एक आवश्यकता बन चुकी है।
कार्शाला में लगभग ४५ अधिकारियों एवं राजभाषा कार्मिकों ने भाग लिया।  

Dec 11, 2010

बताएं तो जानें

1. क्या पीडीएफ दस्तावेज़  को वर्ड दस्तावेज़ में बदला जा सकता है? यदि हाँ तो कैसे?
2. क्या विंडोज़ 7, पेंटियम IV प्रोसेसर के साथ 4 जीबी की हार्ड डिस्क में इंस्टाल किया जा सकता है? हाँ, तो कैसे?
3. एम एस ऑफिस 2007 तथा एम एस ऑफिस 2010 में क्या अंतर है?
4. संसदीय राजभाषा समिति की प्रश्नावली यूनीकोड में कहाँ उपलब्ध है?

राग दरबारी डाउनलोड

श्रीलाल शुक्ल का राग दरबारी एक अद्भुत कृति है. इसे जिसने भी पढ़ा है वह दूसरी बार अवश्य पढ़ना चाहता है. ziddu.com  से  राग दरबारी डाउनलोड किया जा सकता है. डाउनलोड लिंक नीचे  दिया जा रहा है-

Dec 7, 2010

युवा संसद में शपथ लेते हुए के. वि., सी एल आर आई का एक छात्र

केंद्रीय विद्यालय, पट्टम, त्रिवेंद्रम में आयोजित केंद्रीय विद्यालाओं की आंचलिक 'युवा संसद' प्रतियोगिता में केंद्रीय  विद्यालय, सी एल आर  आई, अड्यार,  चेन्नै के छात्र एवं दर्शकगण .  एक राजस्थानी  सांसद की भूमिका में शपथ लेते हुए  भुवन.
फोटो : सौजन्य मलयाला मनोरमा  

Dec 6, 2010

आपका मनचाहा हिंदी कुंजीपटल और बहुत सारे कुंजी पटल: हिंदी यूनिकोड आजमाइए तो सही

     कुछ मित्रों की मांग पर एक बार फिर से हम बेहद सरल ढंग से यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि आप अपने कंप्यूटर में हिन्दी एवं अन्य भारतीय भाषाओं को बिना किसी अतिरिक्त व्यय के कैसे सक्रिय करें तथा कैसे मन चाहा कुंजी पटल रेडीमेड अथवा स्वनिर्मित प्रयोग में लाएँ।

Dec 1, 2010

प्राज्ञ पाठमाला पाठ 1 का तमिल अनुवाद

(सौजन्य राजभाषा विभाग एवं सीडेक)
Lesson 1


இந்தியா தன்னாட்சி உரிமைபெற்ற ஜனநாயக்குடியரசு.

நம்முடைய அரசியல் சட்டத்தை உருவாக்கியவர்கள் கூட்டாட்சிமுறைக் கருதுகோளைக் கொண்டிருந்தார்கள்.

இந்திய யூனியனின் யாவரினும் உயர் தலைவர் ஜனாதிபதி. அவரது உதவிக்காக துணை ஜனாதிபதி உள்ளார்.